High Quality  Dofollow Backlinks Kaise Banaye आपका ब्लॉग blogger पर है या वर्डप्रेस पर उसे सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए high quality backlink बनाना ही पड़ता है। या ये कहें कि अपनी site को search इंजन में top में लेन के लिए high quality dofallow backlink बनाना ही पड़ेगा|   

अपनी site पर organic traffic लाने के लिए हमें पता होना चाहिए कि  dofollow backlinks क्या है? high quality backlink क्या है? nofollow backlinks क्या है? एवं high quality dofallow backlink बनाने का तरीका क्या है? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है।

friends आप अपने जिस भी blog पर काम कर रहे हैं चाहे वो ब्लॉग blogger पर हो या wordpress पर Do Follow एवं nofollow backlinks हमारे blog के web pages को search engine में रैंक कराने में हमारी काफी help करतीं हैं।

“Backlink वो लिंक होती है जिसके द्वारा हम एक Webpage की लिंक  को दूसरे Webpage से लिंक करके बनाते है”

जैसे -  यदि किसी Webpage पर hindi-webs की Link लगी हुई है जिसपर Click करके पाठक आसानी से hindi-webs ब्लॉग पर आ सकता है तो hindi-webs को वह Backlink उस Webpage के द्वारा मिल जाती हैं।

जिस ब्लॉग में जितनी अधिक backlink होती है Search Engine उस Webpage को उतनी ही अच्छी Ranking प्रदान करता है इसलिए सभी Bloggers और Webmasters अधिक से अधिक high quality dofallow backlink बनाने की कोशिश करते है?

Backlinks भी कई प्रकार की होती है जिनके बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेंगें।

Backlinks क्या है? || what is Backlinks

जब हम अपने web page का लिंक किसी दूसरे web pages में डालते हैं तो इसे ही backlink कहा जाता है और इसे हम ये कह सकते हैं कि मुझे एक बैकलिंक मिल गया।

 अब हम अपना लिंक किसी दूसरे web pages पर कमेंट के रूप में दे सकते हैं या फिर उस site पर प्रोफाइल बनाकर दे सकते हैं या guest post के रूप में दे सकते हैं तो ऐसे में हमें बैकलिंक मिलता जाता है।

ज्यादा से ज्यादा high quality backlink वाले web pages को ही search engine रैंकिंग प्रदान करता है इसलिए भी हमे अच्छी गुणवत्ता वाली बैक लिंक बनाने की कोशिश करना चाहिए।

Backlink के प्रकार || how many typs of backlinks

Backlinks  दो प्रकार की होती है

1.     Do Follow Backlinks 

2. No follow Backlinks

 लेकिन quality के अधर पर backlinks को अच्छी और बुरी Backlinks के रूप में भी बांट दिया गया हैं जिनके बारे में हम आगे जानेंगे।

1. Do Follow Backlinks

DO FOLLOW वो होती हैं जिनके द्वारा आप direct Link पर click करके link किये गए webpage पर पहुँच जाते हैं।

Do Follow Backlinks Link से Search Engine को भी Singnal मिलते है जिससे Webpages की Ranking अधिक बढ़ जाती हैं।

सभी Defult Backlinks Do follow होती है और यदि आप चाहे तो इनको No follow Tag लगाकर इन्हें No Follow Backlinks बना सकते हैं।

Do follow Backlinks का Structure  नीचे दिए गए Example के जैसा होता हैं।

Example – <a href=”https://hindi-webs.blogspot.com”>hindi webs</a>

2.No Follow Backlink क्या है?

No follow backlink से आपको traffic तो मिलेगा लेकिन इससे गूगल को कोई मतलब नहीं होता है क्योंकि ये link juice नहीं होता है।

उदाहरण के लिए अगर आप किसी दूसरे web pages पर अपने web pages के लिए no follow backlink बनाए हैं तो उस लिंक पर कोई भी यूजर क्लिक करेगा तो वो आपके site पर आ जाएगा यानी कि आपको traffic तो मिलेगा लेकिन गूगल के crawler उसे crawl नहीं करेगा।

क्योंकि नो no follow backlink से search engine को कोई सिग्नल नहीं मिलता है तो ऐसे में नो फॉलो बैक लिंक से आपके साइट की रैंकिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लेकिन dofollow backlink के साथ ही no follow backlink भी बनाना जरूरी होता है नहीं तो गूगल इसे स्पैमिंग मानता है, यदि आप सिर्फ dofollow backlink ही बनाए जा रहे हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके site पर पड़ेगा।

बहुत सारे Tool उपलब्ध है जिनके मदद से आपने अभी तक अपने site के लिए कितने Do Follow एवं कितने no follow backlink बनाए हैं उसको चेक कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके द्वारा बनाए हुए Backlink गूगल में इंडेक्स नहीं हुआ है तो फिर वह इन टूल में शो नहीं करेगा, Backlink बनाने के कुछ दिन के बाद गूगल के crawler उसे crawl करता है और फिर तब वह इंडेक्स होता है इंडेक्स होने के बाद ही किसी भी टूल में शो करता है।

अभी तक हमने Backlink के प्रकार के बारे में जाना अब आगे दोनों प्रकार के Backlink के गुणवत्ता के बारे में जानेंगे।

 

Quality backlink Kaise Banaye?

 

हर एक नए blogger के मनन में backlink कैसे बनाये को ले कर बहुत doubt सी doubt रहती है। अपने blog के लिए quality backlink पाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है जो आपके blog को गूगल में rank करवाने में मदद करता है।

 

आप जितना चाहे अपने ब्लॉग के लिए Backlinks बना सकते है इसके लिए कोई सीमा नहीं है। लेकिन आप को इस बात का ध्यान रखना है की आप को अपने ब्लॉग के लिए quality और रैंक की हुई वेबसाइट या ब्लॉग से backlink बनाना है वरना चाहे आप हजारो backlinks क्यूँ ना बना ले अगर वो quality website से नहीं होंगे तो आपके blog का इससे कोई फायेदा नहीं होगा। तो चलिए अब जान लेते है कि बैकलिंक कैसे बनाये जाते है।

 

Quality Content लिखें - अपने blog के लिए backlinks पाने का ये सबसे अच्छा तरीका है। आप को अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखना है जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ सिखने को मिले। अच्छे content लिखने से आप का ब्लॉग या वेबसाइट Google search में भी अच्छे से rank करने लगेगा।

 

दूसरे ब्लॉग पर Comments करे - इस प्रकार के लिंक किसी दूसरी वेबसाइट के पोस्ट पर कमेंट कर के बनाये जाते है। जिसे comment backlinks कहते है। इस तरह से बनाये जाने वाले लिंक्स nofollow backlink की श्रेणी में आते है। लेकिन इससे भी किसी न किसी रूप में आप के ब्लॉग को फायदा जरूर पहुचता है इसलिए कमेंट बैकलिंक्स बनाना भी बहुत जरूरी है।

 

Guest Blogging करें - किसी दूसरे पॉपुलर ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखकर submit करना Guest Blogging कहलाता है। गेस्ट पोस्ट करके बनाये हुए बैकलिंक अधिकतर dofollow backlinks होते है। इस प्रकार के बैकलिंक site की रैंक को सर्च इंजन में बहुत तेजी से ऊपर ले आते है। अपने blog को दुसरे popular blog में promote करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की उस blog के visitor आपके blog के बारे में धीरे धीरे जानने लगेंगे और आपके blog में traffic भी बढ़ने लगेगी।

 

अपनी post को Document Sharing Websites पर submit करें - अपने ब्लॉग या वेबसाइट Quality backlinks प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग आर्टिकल्स को document sharing websites पर शेयर करे। आप अपने पोपुलर post को pdf file में convert करके उन्हें document sharing websites पर सबमिट कर सकते है। ब्लॉग के लिए high-quality backlinks प्राप्त करने का यह अच्छा तरीका होता है।

 

Infographics बनाये - इन्फोग्राफिक्स आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने और quality backlinks प्राप्त करने के लिए सबसे बेस्ट तरीकों में से एक है। लोग पढने की जगह देखना अधिक पसंद करते है। इसलिए आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छे Infographic बनाकर वेबसाइट पर visitors और Backlinks दोनों बढ़ा सकते है।

 

Social Networking Site Profile - कई ऐसी Social bookmarking और Social networking sites है जो bio/profile में वेबसाइट लिंक जोड़ने की अनुमति देती है। वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Quality backlinks पाने का यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है। बस आपको पोपुलर सोशल नेटवर्किंग साईट पर अकाउंट बनाना है फिर अपनी वेबसाइट का एक पेज बनाना है और आप को अपने प्रोफाइल में website का आप्शन दिखाई देगा। बस वहां आपको अपनी वेबसाइट URL enter करनी है। यह आपको high-quality backlinks बनाने में मदद करता है।

 

Testimonials लिखें - ज्यादातर कंपनियां कस्टमर को आकर्षित करने के लिए testimonials का उपयोग करती हैं और वे उन्हें अपने होमपेज पर प्रदर्शित करती है। अपने backlink प्राप्त करने के लिए high authority कंपनी के लिए testimonial लिखे। आप high authority कंपनी के लिए testimonial लिखकर आसानी से quality backlinks प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ मिनट लगेंगे और आप एक authority website से लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

 

Quora पर Answer दें - Quora एक high authority question-and-answer की वेबसाइट है, जहां आप किसी भी सवाल का जवाब दे सकते है या पूछ सकते है। आप अपने Niche से संबंधित प्रश्न खोजकर उनका उत्तर दे सकते हैं और उसमें अपने ब्लॉग लिंक को शामिल कर सकते हैं। इससे न केवल आपको अधिक बैकलिंक्स प्राप्त होंगे, बल्कि यह आपकी brand awareness को भी बढ़ाता है और यूजर को आपकी साइट पर विजिट करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

High Quality Backlinks के क्या लाभ है

Backlinks आपकी वेबसाइट ट्रैफिक और रैंकिंग में बड़ा बदलाव ला सकते है।

यदि आप ब्लॉगिंग में सफलता हासिल करना चाहते है, तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर organic traffic होना बहुत जरूरी है और organic ट्रैफिक के लिए quality backlinks की जरूरत पड़ती है।

जैसा कि मैंने पहले ही आपको कहा, Backlinks आपकी वेबसाइट ट्रैफिक और रैंकिंग में बड़ा बदलाव ला सकते है।

आपकी साइट पर backlinks की संख्या जितनी ज्यादा होगी, आपकी साइट सर्च इंजन में उतना ही अच्छा परफॉर्म करेगी और अधिक ट्रैफिक प्राप्त करेगी।

यहां नीचे Backlinks केलाभ दिए गए है:

1. सर्च इंजन आपके साइट को Fast Index और बेहतर Crawl करते है

यदि आप अपने ब्लॉग पर quality कंटेंट पब्लिश करते है, लेकिन आपके ब्लॉग पर Backlinks नहीं है, तो आपके कंटेंट को सर्च इंजन में index होने में कुछ समय ले सकते हैं।

वही दूसरी तरफ आपकी साइट पर बहुत सारी quality backlinks है, तो आपकी कंटेंट कुछ मिनटों में सर्च इंजन में Index हो जायेगी।

इसके अलावा backlinks आपके कंटेंट को बेहतर तरीके से समझने में मदद करते है आपकी कंटेंट किस बारे में है। मान लीजिए आप YouTube पर कोई कंटेंट लिख रहे है जब आप उसमें YouTube की link add करेंगें, तो Search engine आसानी से समझ जाएंगे। आपकी पोस्ट YouTube के बारे में है।

2. आपकी Search Ranking को Improve करता है

Backlinks आपकी सर्च रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करती है। यदि आपकी साइट या ब्लॉग high quality sites से dofollow backlinks प्राप्त करती है, तो आपकी साइट सर्च रिजल्ट में अच्छा परफॉर्म करेगी।

3. Referral Traffic को Boost करता है

Backlinks आपके साइट पर referral ट्रैफिक को बूस्ट करने में मदद करते है।

जो ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर search engine से नहीं बल्कि किसी और ब्लॉग के link से आते हैं, उन्हें Referral Traffic कहते है। ये ट्रैफिक बहुत ज्यादा targeted होते है और आपकी साइट के Bounce Rate को कम करने में मदद करते है।

4. आपके Brand Awareness को बढ़ाता है

जब कोई वेबमास्टर आपके कंटेंट को अपनी कंटेंट के साथ लिंक करता है, तो उसके विजिटर को आपके साइट के बारे भी पता चलता है। लेकिन आपकी कंटेंट बहुत ही अच्छी और helpfull होनी चाहिए तभी कोई आपके कंटेंट को अपनी कंटेंट के साथ लिंक करेगा।

वही दूसरी तरफ आपकी साइट पर बहुत सारी quality backlinks है, तो आपकी कंटेंट कुछ मिनटों में सर्च इंजन में Index हो जायेगी।

इसके अलावा backlinks आपके कंटेंट को बेहतर तरीके से समझने में मदद करते है आपकी कंटेंट किस बारे में है। मान लीजिए आप YouTube पर कोई कंटेंट लिख रहे है जब आप उसमें YouTube की link add करेंगें, तो Search engine आसानी से समझ जाएंगे। आपकी पोस्ट YouTube के बारे में है।

5. दूसरे वेबसाइट के साथ Relationship बनाने में मदद करते है

Backlinks की सबसे अच्छी बात यह है कि वे दूसरे वेबसाइट के साथ नया relationship बनाने में मदद करते है। जब आप किसी साइट की लिंक अपनी साइट में add करते है, हो सकता है वह वेबसाइट owner आपको भी return में backlinks दें।

6. Promotion का काम करते है

Backlink का उपयोग आप ब्लॉग pramotion के रूप में कर सकते है। मान लीजिए आपका कोई friend है जब आप उसकी वेबसाइट को अपनी वेबसाइट में link करके अपने विजिटर के साथ introduced कराते है, तो यह एक तरह का प्रोमोशन हो जाता है।

तो friends आज की ये पोस्ट high quality backlink kaise banaye कैसी लगी comment बॉक्स में जरूर बताएं| और इसे शेयर करना बिलकुल न भूलें|

 

5 टिप्पणियाँ

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. The Avakin Life 3D game is known for its unique features that are not found in other games. This game has been developed based on the advanced technology and is the most advanced game released so far. The features of the game can help you save time and money and this will help you get through the levels more quickly. In addition, the game features a social interface and this has helped to create more players. The social network features that are available have helped to make the game more popular.

    Avakin Life 3D mod apk

    जवाब देंहटाएं
  3. In PUBG MOBILE KR Game, you are being given Unlimited UC+Aimbot+BP+Health, which people are very fond of. Here is an android Mod Apk that works with the most awesome Apk games for people. The game is available on this site. Download PUBG MOBILE KR Mod Apk Android Game today and enjoy it. There are more action-packed games available on this site all come with Mod Apk


    PUBG MOBILE KR MOD APK


    Zooba MOD APK

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने