Blog Topic Idea – Hello दोस्तों , आज आज के इस पोस्ट में, मैं आपके लिए एक Blog Topic Idea लेकर आया हूँ। जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है| क्या आप एक new blog बनने की सोच रहे है और आपको समझ नहीं आ रहा की blog किस topic पर बनायें तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही important होने वाली है कियोंकि इस पोस्ट मैं आपको ये बताने वाला हूँ की आपको ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना चाहिए| कौन सा टॉपिक आपके लिए useful रहेगा|

सभी new blogger यही सोचते है कि हमें किस टॉपिक पर ब्लॉग  बनाना चाहिए, जिससे हमारी अछी-खाशी income हो सके और यह बहुत जरूरी भी होता है की ब्लॉग बनाने से पहले आपनी Blog की Topic select किया जाए| Blogging kis Topic पर सुरवात करे जिससे हमारी income increase हो और हम आपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सके । ओर आगे चल कर आपने ब्लॉग की performance और भी बेहतर बना सकें । 

 

Friend आज में इस पोस्ट में blog Kis Topic par Banaye , Blogging ke liye Kis Topic ko select kare , Blogger के लिए Best Topic कैसा होना चाहिए, Blogging kis Topic par banaye, ब्लॉग किस विषय पर लिखें इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे|

 

दोस्तो Blog Kis Topic पर बनायें यह जानने से पहले आपको अपने interest के बारे में पता होना चाहिए तभी आप blogging में success मिल पायेगी और blogging में आपना केरियर बना पाओगे । दोस्तो आपको ये समझना होगा कि लोग आपसे क्या जानना चाहते हैं और आप उन लोगों को उस टॉपिक से related सही जानकारी दे पाते है या नही| आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहते हो, उस विषय में आपको अच्छी knowledge  आपके पास होना चाहिए । 

 

Blog kis Topic par banaye ? Best Topic For Blogging In Hindi ? 

 

Friend , आज में इस पोस्ट में आपको उन Topic के बारे में बताऊंगा, जिन टॉपिक पर ज्यादा visitor आते है या कहें कि इस topic को लोग internet पर ज्यादा search करते हैं ओर वह सबसे ज्यादा traffic google search engine से आते है| इस topic पर कम्पटीशन बहुत ही कम है और इसकी सीर्चेस ज्यादा है तो चलिए देखते है कि वो कौन सा Topic है । 

 

1. Event Blogging

यदि आप ये चाहते हो की मैं Event Blogging topic पर ब्लॉग बनायें तो इसमें आपको अपने Content  की तैयारी पहले से ही रखनी होगी। और event के आने से कुछ दिन पहले ही पोस्ट को पब्लिश करना होगा और उसकी अच्छी तरह SEO करना होगा जिससे आपकी पोस्ट google search में top ten की लिस्ट में आ सके।

अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते तो आपको ये जानना बेहद जरूरी है आपको बता दें कि यह किसी festival पर की जाने वाली ब्लॉगिंग है इस टॉपिक में हम किसी festivle के बारे में अपना article लिखते हैं जैसे Holi, Deepawali, New Year , Eid, Raksha Bandhan, Ganpati puja, आदि। आप इन topics पर अपने अनुसार काम कर सकते है। इस topic पर आप त्योहारो के बारे में जानकारी दे सकते है , इन त्योहारों को क्यों मनाया जाता है इसके बारे में बता सकते है।

event blogging
की एक खासियत यह है कि इनके Keyword पर search volume अधिक होती है और ऐसे में अगर आप एक भी पोस्ट google के पहले पेज पर रैंक कराने में कामयाब हो जाते है तो आपके ब्लॉग को अच्छा-खासा traffic मिल सकता है।

2. Online Computer Course

ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स हिंदी ब्लॉग के लिए बहुत ही  है beneficial niche है, क्योंकि अभी भी हिंदी ब्लॉगिंग फील्ड में इस topic की जानकारी अच्छी तरह मौजूद नहीं है। आज कई लोग अपने Daily Life में Busy है और उनके लिए किसी institute पर जा कर सीखना संभव नहीं है। और वे लोग कंप्यूटर कोर्स घर बैठे ऑनलाइन करना चाहते है।

यदि आप लोगो को कंप्यूटर से जुड़े कोर्स को ऑनलाइन सीखाने में मदद करते है तो ऑनलाइन दुनिया में आप बहुत बड़ा योगदान दे सकते है। जैसे कि Computer basic Guide, MS-Office , Adobe Photoshop, Internet surfing & Browsing, इत्यादि।

3. Motivational & Inspirational Stories



4. Kids Story



5. Content Marketing



6. Education



7. Health

यह एक popular niche है जो आज की बढ़ती पापुलेशन में हर दिन बहुत से लोग बीमार हो रहे है और वे अपनी health का ख्याल रखना चाहते है। लगभग पूरी दुनिया ऑनलाइन हो चुकी है और लोग अपने हेल्थ से सम्बंधित समस्याओं से चिंतित भी रहते है और वे ऑनलाइन इसका निवारण भी ढूंढते है।
यह एक ऐसा niche है जिसमे लोग भारतीय हो या अमेरिकन हेल्थ और फिटनेस की प्रॉब्लम सबको होती है। अब सोचिये कि यह टॉपिक आपके ब्लॉग के लिए कितना ट्रैफिक दे सकता है।

यदि आपके पास हेल्थ और फिटनेस का अच्छा अनुभव है तो आप एक हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड micro niche blog ideas in hindi से शुरू कर सकते है। लेकिन आप इस टॉपिक पर एक बात का खास ध्यान रखे कि कभी लोगो को गलत जानकारी न दे , आज बहुत से ब्लॉगर इस niche पर काम कर रहे है। परन्तु वे अधिक ध्यान किसी दूसरे के प्रोडक्ट को affiliate link के द्वारा promote करने में लगे है लेकिन आप भी वही काम को न करे, आप ज्यादा focus लोगो को हेल्थ से जुडी समस्याओं की जानकारी दें।

8. Fashion



9. Relationships



10. Personal Finance

आप ने लोगो को अक्सर ये कहते सुना होगा कि Money-saving कैसे करे , व्यक्ति अपने कमाए हुए धन में कुछ पैसे भविष्य के लिए रखना जरूर चाहते है। तो क्यों न आप इस टॉपिक पर एक ब्लॉग शुरू करे और लोगो को अपने पैसे बचाने में उनकी मदद करें। और यह एक अच्छा idea है लोगो के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए ,

पैसा दुनिया में लगभग हर लोगो के लिए मायने रखता है और हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है पर पैसे बचाना उनके लिए एक challenging होता है। तो आप उनके लिए एक financial advisor बन सकते है।

11. Question and Answer Blogs



12. Biography Blog

यदि आप Popular और Celebraties की बायोग्राफी पढ़ने में दिलचस्पी रखते है या यूट्यूब पर उनके बारे में जानना पसंद करते है तो आपको अपने ब्लॉग पर उनके बारे में जरूर लिखना चाहिए।

यह entertainment दुनिया की सबसे interest niche है और Readers इनके बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते है। यह आपके ब्लॉग को अधिक traffic दे सकता है और यह आपके blogging career को बनाने के एक बढ़िया topic idea है।

13. Buy and sell



14. Social Media



15. Technology



16. Blogging Tips

 

Post a Comment

और नया पुराने